How Do I Become A Web Designer | Best Web Designing Course करके लाखों कमाओ

Spread the love

Web Designing Course, How Do I Become A Web Designer, What is Web Designer, में एक Web Designer कैसे बन सकता हूं, Web Designer बनकर Paise कैसे Kmaye ,What is Web Designer Fee,क्या Web Designing एक अच्छा Course है?


👉 हैलो दोस्तों एक बार फिर से आपका स्वागत करता हूँ हमारे एक बहुत ही Important Post में, जिसमें आज मे आपको आपके आगे आने वाले Carrer के बारे में Guide करने वाला हूँ। आज मे आपको बताना चाहता हूँ कि कैसे आप भी Web designing करके लाखों कमा सकते हो।

Best web designing Course

👉 अगर आप भी 12th class के बाद जा Graduation के बाद Web designing Course करने का मन बना रहे हो तो यह Best Post सिर्फ आपके लिए ही है। इस Post में आपके लिए में सब Details लेके आया हूँ। जो आप 12th Class के बाद कर सकते हो और Web Designer बनकर लाखों का Package ले सकते हो।

👉 आज की Post में हम आपको Detail में Syllabus, Admission Process Fee Details और Course के बाद कहां जॉब मिलेगी सब बताएंगे । में उम्मीद करता हूँ कि यह Post पड़ने के बाद आपको कहीं और से Details Collect करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

👉 आज के समय में Web Designing बहुत ही Popular Skill बन चुका है। आज से 5 से 10 साल पीछे चले जाएंगे तो India में कुछ ही Colleges थे जो Web Designing Course करवाते थे। पर आज के समय सब बदल गया है। अब India मे हज़ारों Institutions हैं जो Web Designing करवाते हैं। कुछ Institutions ऐसे हैं जो Short Course करवाते हैं। और कुछ ऐसे हैं। जो आपको Bundle Package देते हैं। उसमे आपको [Web Designing + Graphics, Web Designing + Visual Effects, Web Designing + Multimedia] etc.आगे बढ़ने से पहले हम यह जान लेते हैं कि Web Designing क्या होता है।

Web Designing क्या है?

👉 आपको बताना चाहूँगा कि Simple तरीके में बोलू तो Web Designing में हम Websites बनाते हैं। Website Template बनाते हैं। और अलग अलग तरीके के Web Portal बनाते हैं

Web designing Course
What is Web Designing?

👉 आपके सामने जो Website Open है वो है [ Pcmbnotes4u.com]. ध्यान से इस Website के Design को देखिए। पूरी Website में हर एक चीज जैसे कि Website का Layout, Menu Functioning सब बहुत बढ़िया से दिखाई दे रहा है।

👉 पूरी Website इस तरीके से Design की गयी है कि पड़ने वाला हर एक Content तक आसानी से पहुँच जाए। इसी को हम अपने लफ्जों में हम Web Designing बोल सकते हैं।

👉 थोड़ा Difficult तरीके से Define करें तो Web Designing सिर्फ Website का Layout ही Proper तरीके से बनाना नहीं है। ब्लकि Coding Hosting, और Optimization सब इसी में आता है

Web Designing Course का Scope क्या है?

👉 जैसे कि हम सब अच्छे से यह बात जानते है कि आज के समय में बिना मोबाइल फोन के कोई भी नहीं है। और जिसके फोन में Internet न हो वो अपने Mobile Phone को एक डिब्बे जैसा ही समझता है। जैसे ही हमारा Internet का Recharge हो जाता है। हम कोई न कोई Website खोल कर बैठ जाते है।

👉 बच्चों को Games Website देखने में Intrest होता है। किसी को Entertainment Related, किसी को फैशन से Related Website Search करनी होती है । और आप जहां आए हों तो Education Related Query के लिए आए हों।

👉 बीते 2 साल में तो Corona की बजह से हर एक Businessman जा Individual Person ने भी Online Store जा Online तरीके से अपने Business को बड़ा देने की कोशिश की है।

👉 और इस बजह से भी Web Developers और Web Designer की Demands लगातार बड़ती ही जा रहीं है। और Web Designer के लिए Jobs की बरसात हो चुकी है।

👉 Web Designer का Course करके जा Web Designing सीख कर आप Easily भी MNC Company में Job कर सकते हो। और साथ ही साथ अगर आप Frelancing करना चाहते है तो आप वो भी कर सकते हो। उससे आप का अच्छा खासा Revenue हो जाएगा।

Web Designer मे क्या Skills होने चाहिए?

👉 एक Web Designer बनने के लिए आप में क्या क्या Skills होने चाहिए। वो नीचे दिए गए Table मे आपको बताया गया है।

1. Good Computer Knowledge.
2. Little Bit Knowledge About Coding.
3. Knowledge About Software Used In Web Designing.
4. Person Should Be Creative.
5. Imagination Should Be Stronger.
👉 अगर किसी Person में उपर दिए गए सब Skills हैं तो वो आसानी से Web Designing Course कर सकता है।

Web Designing Course कितने प्रकार के होते हैं?

👉 India मे Web Designing के चार तरीके के Course हैं। Certificate Course, Diploma Course और Bachelor Degree Course और Post Graduate Courses.हम जानते हैं कि इन तीनों Courses में एक Student कौन कौन से Course कर सकते हैं।

Certificate Courses

1. Certificate Course In web Designing
2. Certificate In Web Development.
3 Certificate In Web Designing And Digital Marketing
4. Certificate In HTML, CSS And PHP
5. Certificate In Web Designing And Animation.
6. Certificate In Web Designing And Internet Technology.
7. Certificate In Web Designing And 2D Animation.

Diploma Courses.

1. Diploma In Web Development.
2. Diploma In Web Designing.
3. Diploma In Graphics And Web Designing.
4. Diploma In Web Designing And Internet Technology.
5. Diploma In Animation And Web Designing.

Bachelor’s Degree Courses

1. B.Sc In Multimedia And Web Designing
2. B.Sc In VFX And Web Designing.
3. B.Sc In Graphic And Web Designing.
4. B.Sc In Animation And Web Designing.

Post Graduate Courses

1. PG Certification In Web Designing
2. Advanced Diploma In Web Designing.
3. PG Diploma In Web Designing.
4. M.sc In Animation And Web Designing.
5. M.Sc In Multimedia And Web Designing.

Course करने मे कितने बर्ष लगेगें?

👉 जैसे कि हमने आपको उपर हर एक Course के बारे में Detail में बता दिया है। जैसे कि Certificate Course, Diploma Courses. Bachelor Course आदि के बारे मे । अब हम आपको बताएंगे की हर एक Course को करने में आपको कितना समय लगेगा। Course का समय अलग अलग Course के लिए अलग अलग होगा।

S.No Course NameCourse Duration
1Certificate Course 6 Months to 1 Year
2Diploma Course1 Year to 2 Year
3Bachelor’s Degree Course3 Years
4Post Graduate Course2 Years

Web Designing Course की Eligibility क्या होगी?

जैसे कि हमने आपको अलग अलग Courses के बारे में बताया है तो जाहिर सी बात है कि हर एक Course के लिए अलग अलग Eligibility Criteria भी होगा। तो आइये आपको हम अलग अलग Course का Eligibility Criteria बता देते हैं।

S.NoCourse NameEligibility
1 Certificate Courses 10th Or 10+2 Pass
2 Diploma Courses10th Or 10+ 2 Pass
3Bachelor’s Degree Courses 10+ 2 Pass
4.PG Courses After Completing Bachelor’s Degree Courses in Web Designing

Web Designer Job Opportunities

👉 ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि Web Designer Freelancing ही करते हैं। क्योंकि Freelancing में Work Load भी कम होता है और Profit भी ज्यादा होता है। लकिन अगर आप Web Designing करने के बाद Job करना चाहते हैं तो भी आपको आसानी से Jobs मिलेगी जाएगी। नीचे आपको कुछ Firms के बारे में बताना चाहूँगा जो Web Designer को अच्छा Package देते हैं।

S.NoFirm Name
1Digital Marketing Firms
2Game Design Firms
3Online Media Firms
4MNCs
5IT Firms
6E- Comerce Firms

Top Web Designing College In India 2022

S.NoCollege Name And Location
1Khalsa College, Amritsar
2Pithapur Rajah’s Government College, kakinada
3School Of Business, University Of Petroleum And Energy Studies, Degrading.
4ICAT Design And Media College Chennai.
5Yaswant Mahavidyalya, Banded.
6Kalindi College, New Delhi
7Creative Mentor Animation College, Hyderabad.
8Vogue Institute Of Art And Design, Banglore
9Picasso Animation College, Bangalore
10Arena Animation, New Delhi

F&Q

Q1. Web Designing Course कौन कौन कर सकता है?

Ans: 10th Pass Student भी Web Designing कर सकता है। 10th और 10+2 Pass Student Certificate Course कर सकता है। Diploma के लिए 12th Pass होना जरूरी है। Bachelor Courses के लिए 12th पास होना जरूरी है । PG Course के लिए Bachelor Course Complete होना चाहिए।

Q2. Web Designing के बाद Jobs कहां मिलेगी?

Ans: Web Designing करने के Baad बहुत आपको MNC’s Companies, Digital Marketing Companies, Online Media Firms मे आसानी से Jobs मिल जायेगी।

Q3. Web Designing के बाद Sallary कितनी मिलेगी?

Ans: Web Designing के बाद आपको Sallary पैकेज आप किस Company में जॉब करने वाले हो उसपे Depond करता है। Sallary Range 5 lakh p.a to 10 लाख p.a तक मिल सकता है।

Also Read This

👉 FACEBOOK SE PAISE KAISE KAMAYE

👉 PADAI KE SATH SATH PAISE KAISE KAMAYE

Leave a Comment